मेरे पापा का नाम क्या है? bitcoin4buying

अपने पिताजी का नाम लगभग सभी लोगों को पता होता है लेकिन कुछ ऐसे भी व्यक्ति होते हैं जिन्हें अपने पिता का नाम पूरा पता नहीं होता या फिर अपने पिता के नाम का स्पेलिंग नहीं पता होती इसलिए आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे जाने मेरे पिता का नाम क्या है?

पापा हमारे जीवन के बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, जिसके होने से हमारा जीवन तनाव मुक्त रहता है. हालांकि बहुत से लोगों को अपने पिता का नाम और उनके नाम का स्पेलिंग अच्छी तरीके से पता होती है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें अपने पिता का नाम नहीं पता होता. यदि आप भी अपने पिता का नाम पता करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है. 

मेरे पिता का नाम क्या है?

बच्चे जब छोटे होते हैं उस समय से ही उन्हें माता पिता ,नाना नानी ,दादा दादी इन सभी के नाम को सिखाया जाता है और बच्चे बड़े होते ही अपने परिवार के सारे सदस्यों के नाम जान लेते हैं. 

हालांकि सारे लोगों को अपने पिता का नाम पता होता है लेकिन कभी-कभी कुछ हालातों में लोग अचानक अपने पिता का नाम भूल जाते है जैसे कॉलेज का फॉर्म भरने में, बैंक में फॉर्म भरते समय एवं कई ऐसे समय होते हैं जिसमें लोग अपने पिता का नाम भूल जाते हैं. 

अनाथ बच्चे भी अपना पापा का नाम जानना चाहते हैं और अपने पिता का नाम ज्ञात करने के लिए विभिन्न जगहों पर सर्च किया करते हैं. 

जाने अपने पिता का नाम:-

अपने पापा जी का नाम ज्ञात करने के लिए निम्नलिखित तरीके है:-

पिताजी के आधार कार्ड से:-

आधार कार्ड पहचान पत्र होता है जिससे लोगों की पहचान होती है कि वे इस देश के नागरिक हैं. आज की जनरेशन में हर एक के पास अपना आधार कार्ड होता है , आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो हर एक कार्य में जरूरी होता है. 

यदि आप अपने पिताजी का नाम भूल गए हो तो नाम पता करने के लिए आप अपने पिताजी के आधार कार्ड को निकाल कर देख सकते हैं क्योंकि आधार कार्ड में जन्मतिथि और पता के साथ-साथ नाम भी लिखा हुआ होता है जिसके माध्यम से आप अपने पापा का नाम जान पाएंगे. 

पिता के जन्म प्रमाण पत्र :-

आप अपने पापा का नाम उनके जन्म प्रमाण पत्र से भी ज्ञात कर सकते हैं क्योंकि अब हर नए जन्मे बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनने लगा है ,तो हो सकता है आपके पिता का भी जन्म प्रमाण पत्र बना हो और यदि आपके पिता का जन्म प्रमाण पत्र है तो आप इस पत्र के माध्यम से अपने बापू जी का नाम जान सकते हैं. 

जन्म प्रमाण पत्र में आपके पिता के बापू जी का नाम ,उनकी माता का नाम, उनका नाम, उनका डेट ऑफ बर्थ और इसके साथ साथ उनका पता भी दर्ज होता है. इस प्रकार आप अपने बापू जी का नाम जन्म प्रमाण पत्र से जान सकते है. 

अपने पिताजी के पासपोर्ट से पता करें उनका पूरा नाम:-

पासपोर्ट एक ऐसा कार्ड होता है जिसे लोग देश से बाहर जाने के लिए बनवाते है कुछ लोग ऐसे होते हैं जो विदेश में कार्य करते हैं और विदेश जाने के लिए उन लोगों को पासपोर्ट कार्ड बनाना होता है यदि आपके पिता का भी पासपोर्ट बना है तो आप उस पासपोर्ट से अपने पिता का पूरा नाम जान सकते हैं.

पिता के मैट्रिक सर्टिफिकेट से:-

यही आपके पिताजी मैट्रिक पास किए हैं तो मैट्रिक पास करने के बाद विद्यार्थी को मैट्रिक सर्टिफिकेट दी जाती है  जिसमें उनका नाम ,पिता का नाम ,माता का नाम ,एड्रेस ,डेट ऑफ बर्थ एवं सभी विषय में प्राप्त किए गए अंक दर्ज होते हैं.

इसलिए कभी आप अपने पिता का नाम भूल गए हो तो आप उनके मैट्रिक सर्टिफिकेट से अपने पिता का नाम पता कर सकते है.

वोटर आईडी कार्ड से पता करें अपने बापू जी का नाम:-

वोटर आईडी कार्ड ऐसा कार्ड है जिस कार्ड  को 18 साल या इससे अधिक आयु वाले लोग ही बना सकते हैं इस कार्ड के माध्यम से लोग वोट भी देने में सक्षम होते हैं.

इसलिए यदि कभी आप अपने पिता का नाम भूल गया हो तो आप उनके वोटर आईडी कार्ड से उनका पूरा नाम जान सकते हैं.

क्या गूगल आपको अपने पिता का नाम बता पाएगा?

ऐसे कई व्यक्ति है जो अपने बापू जी का नाम जानने के लिए गूगल में सर्च करते हैं कुछ लोग इसे मजाक के रूप में सर्च करके जानना चाहते हैं कि गूगल इनके पिता का नाम बता पाता है या नहीं और कुछ अनाथ लोग भी अपने पिता का नाम जानने के लिए गूगल जैसे सर्च इंजन में सर्च करते हैं कि गूगल मेरे पिता का बताएं.

गूगल एक सर्च इंजन है जो सर्च किए गए सवालों का सही सही जवाब देता है लेकिन यदि कोई अपने पिता का नाम गूगल से पूछे तो गूगल कैसे बताएगा?

तब भी  गूगल असिस्टेंट आपको आपके पिताजी का नाम  बता सकता  लेकिन आप जब गूगल अकाउंट बनाते हैं उस समय आपके पिता का नाम का ऑप्शन नहीं दिया जाता जिस कारण से आप वहां अपने पिता का नाम नहीं डालते हैं और जब आपके ईमेल आईडी में आपके पिता का नाम नहीं होता है तो इससे गूगल असिस्टेंट भी आपके पिता का नाम नहीं बता पाता है.

आपके द्वारा पूछे गए पर्सनल सवालों का जवाब गूगल असिस्टेंट आप के ईमेल आईडी से पता करके आपको बताता है और इस प्रकार यदि आपके गूगल आईडी में आपके पिता का नाम इंक्लूड नहीं  होता इसलिए गूगल असिस्टेंट आपको पिता का नाम नहीं बता पाता.

अभिभावक से पूछे अपने पिता का नाम:-

अभिभावक अर्थात गार्जियन  होते है,हमारे देश में ऐसे कई बच्चे हैं जिनके माता-पिता बचपन में ही गुजर गए हैं और उनको जो पाल पोस कर बड़े करते हैं वे उनके लिए अभिभावक होते हैं.

यदि आप अपने पिता का नाम जानना चाहते हैं तो आप अपने अभिभावक से पूछ सकते हैं, आपके गार्जियन  सही समय आने पर आपको आपके माता-पिता से जुड़ी जानकारी के साथ-साथ आपके जन्मदिन को भी आपको बता देते हैं.

अनाथालय के निदेशक से पता करें अपने पिता का नाम:-

हमारे भारत देश में बहुत से अनाथ बच्चे हैं जिन्हें अनाथालय में पाला जा रहा है वे लोग अपने माता पिता के बारे में जानने को बहुत ही ज्यादा इच्छुक रहते हैं उनके द्वारा अपने माता-पिता का नाम जानने के लिए अनेक प्रकार के प्रयास किए जाते हैं ताकि वे अपने माता पिता का नाम जान सके. 

यदि यह हालात आपके साथ भी है और आप भी अपने माता पिता का नाम जानना चाहते हैं तो आप अनाथालय के निदेशक से पूछ सकते हैं. आपको उनके द्वारा आपके पिता का नाम बताया जाएगा, इस प्रकार आप अपने बापू जी का नाम जान सकते हैं. 

मकान की रजिस्ट्री से पता करें अपने पापा जी का नाम:-

यदि आप मकान रजिस्ट्री से अपने पिताजी का नाम जानना चाहते हैं, तो इस तरीके से भी आप आसानी पूर्वक अपने पापा का नाम जान पाएंगे क्योंकि रजिस्ट्री के पेपर में पिताजी का नाम दर्ज रहता है, जिससे आप उनके सही नाम और स्पेलिंग देख सकते हैं. 

स्कूल के प्रवेश फॉर्म से पता करें:-

जब आपके स्कूल में आपका एडमिशन हुआ होगा उस समय आपके द्वारा एक फॉर्म भरा गया होगा जिसमें आप अपने पिता का नाम डाले होंगे क्योंकि स्कूल फॉर्म में आपका पूरा डिटेल के साथ साथ आपके माता पिता का नाम का भी ऑप्शन होता है जिसमें आपको उनके नाम लिखने होते है.

यदि किसी कारणवश आप अपने पिता का नाम भूल गए हैं तो आप अपने स्कूल का प्रवेश फॉर्म को देखकर ज्ञात कर सकता है.

राशन कार्ड से पता करें पापा का नाम:-

सरकार कई तरह के राशन कार्ड बना कर गरीब लोगों को प्रदान किए हैं जिसके माध्यम से गरीब लोगों को अनाज अर्थात चावल और गेहूं प्राप्त होता है, ये राशन कार्ड गरीब लोगों को दिया जाता है जिनकी इनकम बहुत ही कम होती है, गरीबी रेखा के अंतर्गत आने वाले लोगों को राशन कार्ड दिया जाता है जिससे उन्हें अनाज फ्री में मिल सके.

यदि आप भी गरीब परिवार से ताल्लुकात रखते हैं और आपके घर में राशन कार्ड है, तो आप अपने पिता का नाम राशन कार्ड को निकाल कर देख सकते हैं. यदि आपके घर में उपलब्ध राशन कार्ड आपके पिता के नाम पर है, तो उस कार्ड में आपके पिता का नाम दर्ज होता है. 

रिश्तेदारों से पता करें अपना पापा का नाम:-

यदि आपके माता पिता नहीं है और उसके साथ-साथ आप अपनी जिंदगी बिना अभिभावक के गुजार रहे हैं और ऐसे में यदि आपको अपने माता-पिता का नाम जानना है. तो आप अपने रिश्तेदारों से पूछ सकते हैं. जब आप अपने रिश्तेदारों से अपने माता-पिता का नाम पूछेंगे तो आपको माता पिता के नाम के साथ-साथ उनके जीवन के बारे में सारी जानकारी भी मिलेंगी.

इस प्रकार आप रिश्तेदारों से अपने माता-पिता का नाम जान सकते हैं और आवश्यक जगह पर आप अपने माता पिता का नाम भर सकते हैं. हमारे जीवन के हर एक कदम पर मां और पिताजी का नाम मांगा जाता है, इसलिए हमें अपने माता-पिता का नाम भूलना नहीं चाहिए. 

आप अपने आधार कार्ड से पता करें अपने पापा का नाम:-

आपके पास आधार कार्ड तो होगा, आधार कार्ड में सारी डिटेल्स लिखी हुई रहती है जैसे अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, फुल एड्रेस, आधार नंबर, आपका डेट ऑफ बर्थ इत्यादि. 

यदि आप कोई फॉर्म फिल कर रहे हैं और उस वक्त अचानक आपके दिमाग से आपके पिता का नाम  हट जाता है.  उस वक्त आप अपने आधार कार्ड निकाल कर अपने पिता का नाम देख सकते हैं.  क्योंकि आप के आधार कार्ड में आपके पिता का नाम लिखा हुआ रहता है. 

इस प्रकार ऊपर बताए गए सभी तथ्य के अनुसार आप अपने बापू जी का पूरा नाम सही स्पेलिंग के साथ पता कर सकते हैं. 

निष्कर्ष

अपने पिता का नाम याद रखना बहुत ही जरूरी है हम बच्चों को अपने माता पिता का नाम जाना चाहिए. हालांकि सभी बच्चों को अपने माता-पिता का नाम याद रहता है लेकिन कुछ लोग कभी-कभी कुछ सिचुएशंस में अपने पिता का नाम भूल जाते हैं और ऐसे स्थिति में कई तरीकों से अपने पिता का नाम जानने का प्रयास करते हैं.  इसलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएं की ” मेरे पापा का नाम क्या है”?

आशा करती हूं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और पिता का नाम जाने के सभी तरीके आपको समझ आई हो.